डिप्रेशन से बचने के लिए डाइट में इन फूड्स को करें शामिल, मेंटल हेल्थ होगी इंप्रूव

बेहतर खान-पान से आप डिप्रेशन के प्रभाव को कुछ हद तक कम कर सकते हैं.

आज आपको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन करने से डिप्रेशन से राहत मिलेगी और मेंटल हेल्थ मजबूत होगी.

सब्जियों और फलों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भरपूर होती है. इससे डिप्रेशन से लड़ने में मदद मिलती है और मेंटल हेल्थ बेहतर होती है.

मछली खाने से डिप्रेशन के लक्षणों को कम किया जा सकता है. ओमेगा -3 नट्स, अलसी का तेल, हरे पत्तेदार सब्जियों में भी होता है.

दूध और टोफू में विटामिन डी काफी मात्रा में होता है. इसके सेवन से आपकी मेंटल हेल्थ बेहतर हो जाएगी.

मेंटल हेल्थ के लिए सेलेनियम से युक्त पदार्थों का सेवन फायदेमंद माना जाता है. साबुत अनाज, फली, सीफूड, लीन मीट में सेलेनियम की काफी मात्रा होती है.

इन चीजों का सेवन करके आप डिप्रेशन से काफी हद तक राहत पा सकते हैं.

THANK YOU