पेट की चर्बी जल्दी से जल्दी कैसे कम करें?

प्रतिदिन 30 मिनट तक मॉडरेट एक्सरसाइज या ब्रिस्क वॉक करने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है.

एक्सरसाइज करने से आपकी मसल्स को भी मजबूती मिलती है और कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

एक रिसर्च में यह बात सामने आई थी कि हर दिन 10 ग्राम फाइबर का सेवन करने से पेट की चर्बी से छुटकारा मिल सकता है.

जो लोग हर दिन 6-7 घंटे या इससे ज्यादा नींद लेते हैं, उनमें मोटापा बढ़ने का खतरा कम होता है.

इसके अलावा जो लोग हर दिन केवल 3-4 घंटे सोते हैं, उन्हें मोटापे का खतरा कई गुना ज्यादा होता है.

तनाव की वजह से लोगों में मोटापा बढ़ता है और कई मानसिक परेशानियां भी हो जाती हैं.

अगर आप तनाव कंट्रोल करने के लिए जरूरी कदम उठाएंगे तो उससे पेट की चर्बी भी कम हो जाएगी.

आप तनाव कंट्रोल करने के लिए हर दिन मेडिटेशन कर सकते हैं.

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